Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
स्थानीय खबरेंहरियाणा

हिंदु धर्मग्रंथों के अनुसार प्रत्येक घर में होना चाहिए तुलसी का पौधा: संदीप भांडोर

चंद्रशेखर आजाद क्लब द्वारा मनाया गया तुलसी पूजन दिवस

Spread the love

सतनाली मंडी (प्रिंस लांबा)। गांव भांडोर ऊंची में तुलसी पूजन दिवस धूमधाम से मनाया गया। मंगलवार को जिला के गांव भांडोर ऊंची में चंद्रशेखर आजाद क्लब द्वारा तुलसी पूजन दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया तथा ज्योति प्रज्जवलित कर पूजा-अर्चना की गई। श्री हनुमान चालीसा, संकट मोचन, राम नाम की माला के साथ तुलसी पूजन भी किया गया। इस अवसर पर क्लब द्वारा अपनी पर्यावरण को हरा-भरा बनाने के लिए चलाई गई मुहिम के तहत तुलसी रोपण किया तथा तुलसी के पौधे भी वितरित किए गए।

 

 

इस मौके पर क्लब सदस्य व समाजसेवी संदीप भांडोर ने कहा कि इस पावन दिवस पर जो तुलसी पूजन कार्यक्रम किया गया है, इससे सबका कल्याण होता है। हमारा तन तंदरुस्त व मन प्रसन्न रहता है। आंतरिक आत्मविश्वास बढ़ता है। उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि हमारी भारतीय संस्कृति में तुलसी का स्थान पवित्र और महत्त्वपूर्ण है। यह मां के समान सभी प्रकार से हमारी रक्षा और पोषण करती है। तुलसी पूजन के लाभ तो हैं ही, साथ ही इसके पूजन से आर्थिक लाभ और आध्यात्मिक लाभ भी होते हैं। तुलसी पूजन से बुद्धिबल, मनोबल तथा आरोग्यबल का विकास होता है।

 

 

उन्होंने कहा कि हमारे वेद पुराणों में भी तुलसी का बहुत महत्व है। स्कंद पुराण के अनुसार, जिस घर में तुलसी का बगीचा होता है अथवा प्रतिदिन पूजन होता है उसमें यमदूत प्रवेश नहीं करते। तुलसी की उपस्थिति मात्र से हल्के स्पंदनों, नकारात्मक शक्तियों एवं दुष्ट विचारों से हमेशा रक्षा होती है। इस मौके पर उन्होंने आह्वान कर कहा कि हिंदु धर्म के अनुसार प्रत्येक घर में तुलसी का एक पेड़ जरूर होना चाहिए, जिससे हमें तो लाभ मिलता ही है, साथ ही पर्यावरण संरक्षण में भी सहयोग मिलता है। इस अवसर पर मनोज तंवर, सुनील तंवर, सुभाष, विक्रम, यशराज, निर्मला, अंशु सहित अनेक ग्रामीण व महिलाएं उपस्थित रहे।

Close