Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
Breaking Newsछत्तीसगढ़राजनीती

भूपेश बाघेल ने छतीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ

Spread the love
36 Views

रायपुर : भूपेश बाघेल ने छतीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ-टीएस सिंहदेव व ताम्रध्वज साहू ने भी मंत्री पद की शपथ-समारोह में मनमोहन सिंह,राहुल गांधी व कांग्रेस के अन्य नेताओं सहित यूपीए के घटक दलों के प्रमुख भी रहे उपस्थित–सुबह से लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर देरी से शुरू हुआ समारोह-स्थान भी बदला गया–राहुल गांधी ने कहा कि एक राज्य में वायदों पर काम शुरू हो गया,छतीसगढ़ व राजस्थान में भी होगी जल्द घोषणा

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सत्ता में लाने के लिए अहम भूमिका निभाने वाले भूपेश बघेल ने सोमवार को राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। सूबे की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बघेल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता रमन सिंह भी मौजूद रहे। भूपेश बघेल के साथ टीएस सिंह देव और ताम्रध्वज साहू ने भी मंत्री पद की शपथ ली। दोनों नेताओं को बघेल कैबिनेट में अहम जिम्मेदारी मिलनी तय है। बता दें की सीएम की रेस में ये दोनों नेता बघेल को टक्कर दे रहे थे लेकिन अंत में बघेल ने बाजी मारी थी।

छत्तीसगढ़ में बघेल के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हुए। शपथ लेने के बाद भूपेश बघेल पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह से भी गले मिले और अभिवादन स्वीकार किया। इससे पहले बारिश होने की वजह से इनडोर स्टेडियम में इस समारोह को शिफ्ट करना पड़ा था।

 

दरअसल, विधानसभा चुनावों को 2019 का सेमीफाइनल भी माना जा रहा था। ऐसे में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बड़ी जीत से कांग्रेस अब बीजेपी को कड़ी टक्कर देती दिख रही है। इसके साथ ही विपक्ष को एकजुट करने के प्रयास में भी अब कांग्रेस तेजी दिखा रही है। तीनों राज्यों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान भी विपक्षी एकता देखने को मिली।

 

बदलना पड़ा समारोह स्थल
छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही बारिश के कारण नये मुख्यमंत्री के शपथग्रहण समारोह का स्थान परिवर्तित करना पड़ा। कांग्रेस विधायक दल के नेता भूपेश बघेल ने बुढ़ातालब के करीब बलबीर जुनेजा इंडोर स्टेडियम में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। पहले उनका कार्यक्रम साइंस कालेज मैदान में तय था। बारिश के कारण स्थान में परिवर्तन करना पड़ा।

यूथ कांग्रेस से शुरू की राजनीति
छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश ने अपनी सियासी पारी की शुरुआत यूथ कांग्रेस से की थी। ओबीसी समुदाय से आने वाले 57 साल के भूपेश बघेल को अब राज्य की कांग्रेस सरकार का जिम्मा सौंपा गया है। 2003 में कांग्रेस के सत्ता से बाहर होने पर भूपेश को विपक्ष का उपनेता बनाया गया था। 2014 में उन्हें छत्तीसगढ़ कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था और तब से वह इसी पद पर थे।

Related Articles

Close