NCR Haryana हरयाणा

डेंगू जागरूकता माह अभियान के तहत एक जागरूकता कैंप का किया आयोजन

नारनौल,12 जुलाई। नागरिक अस्पताल नारनौल के सभागार में आज उप सिविल सर्जन (मलेरिया) डा. धर्मेश सैनी की अध्यक्षता में जुलाई माह डेंगू जागरूकता माह अभियान के तहत एक जागरूकता कैंप का आयोजन किया। डा. सैनी ने आशा वर्करों व नर्सिंग विद्यार्थियों को डेंगू के कारण, बचाव व उपचार के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डेंगू बुखार एक खतरनाक बीमारी है, जो एडीज एजिप्टाई मच्छर के काटने से फैलता है। डेंगू से बचने के लिए सबसे पहले हमें मच्छरों की पैदावार को रोकना आवश्यक है।
डा. धर्मेश सैनी ने बताया कि डेंगू का मच्छर हमेशा दिन के समय ही काटता है व साफ  पानी में पनपता हैं। इसमें तेज बुखार, सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी आना, शरीर पर चकते हो जाना, खून की उल्टी आना, मासंपेशियों व जोड़ों में दर्द होना, प्यास ज्यादा लगना व गला सुख जाना, सांस लेने में तकलीफ  होना आदि लक्षण दिखाई पड़ते हैं। इससे बचाव के लिए अपने घरों के आस-पास पानी ईक_ा ना होने दें ताकि मच्छर का लार्वा पैदा ना हो सकें। सप्ताह में एक बार मिट्टी का तेल व जला हुआ काला तेल डाले और सप्ताह में एक बार कूलर, पानी की टंकी, गमले आदि पानी के स्रोतों की सफाई अवश्यक करें।
उन्होंने बताया कि घर की छतों पर कबाड़, टायर आदि ना रखें जिससे पानी ईक_ा ना हो सकें। डेंगू से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहने, मच्छरदानी का प्रयोग करें व मच्छर नाशक दवाई का प्रयोग करें। अपने घर की खिड़की, दरवाजों पर जाली लगवाएं। कोई भी बुखार डेंगू हो सकता हैैं इसलिए बुखार आने पर सबसे पहले नजदीकी अस्पताल पर खून की जांच करवाएं व पुरा इलाज लें।
डा. सैनी ने बताया कि डेंगू व चिकनगुनिया बुखार की जांच की सुविधा नागरिक अस्पताल नारनौल में निशुल्क उपलब्ध है। इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी निजी अस्पताल एवं लैब में डेंगू बुखार की जांच कराने की फीस 600 रुपए निर्धारित की है व चिकुनगुनिया बुखार की जांच करवाने की फीस एक हजार रुपए निर्धारित की है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि रविवार को ड्राई डे के रूप में मनाना चाहिए।
इस अवसर पर उप सिविल सर्जन डा. धर्मेश सैनी, डा. संजय बिश्नोई, प्रधानाचार्य नर्सिंग स्कूल नारनौल व समस्त स्टाफ , डा. परमानंद, राकेश चन्द शर्मा, ईश्वर सिंह, दिनेश कुमार, मुकेश शर्मा, महेश कुमार, गुलाब सिंह, मुकेश यादव, सतीश कुमार व सभी एमपीएच डब्लयु  उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *