Breaking News हरयाणा

बरूवाली प्रथम के जोहड़ सूखे, पशुओं के लिए पेयजल संकट गहराया

राजेंद्र कुमार
सिरसा, 13 जून। हरियाणा में सिरसा जिले के पंजाब व हरियाणा की सरहद पर बसे गांव बरूवाली प्रथम में पशुओं के पीने के पानी के दोनों जोहड़ सूखे जाने के कारण ग्रामीणों को भंयकर गर्मी के चलते मवेशियों के लिए जल प्रबंधन के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांव में पशुओं के लिए पीने का पानी उपलब्ध न होने के कारण ग्रामीण व पशुपालक सारा दिन पानी के प्रबंध के लिए पास पड़ोस के गांवों से पानी लाने को मजबूर हैं। पिछले कई दिनों से जोहड़ में पानी डलवाने के लिए अधिकारियों से गुहार लगाने के बाद भी कारवाई न होने पर ग्रामीणें ने आज सीएम विंडों पर शिकायत कर समाधान की मांग की है। लेकिन वहां से भी जोहड़ में पानी डालने का तत्काल कोई प्रबंध न होने का जवाब ना आने से ग्रामीण काफी मायूस हो गए हैं।
बरूवाली प्रथम के ग्रामीण सुभाष चंद्र, देशराज, चिंरंजी लाल व पवन कुमार का कहना है कि कई बार संबधित विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है। लेकिन समस्या का कोई समाधन नहीं हुआ है। अब तो बारिश होने पर ही जोहड़ों में पानी आ पाएगा तब तक पशुओं के पीने के पानी का प्रबंध करना काफी मुश्किल है। गांव के रामकिशन गोस्वामी ने गांव बरूवाली प्रथम के जोहड़ सूखे होने की शिकायत सीएम विंडों में करते हुए लिखा है कि गांव में पशुओं के पीने के पानी के लिए दो जोहड़ बने हुए हैं जिनमें पिछले छ माह से एक बंूद भी पानी नहीं है। घरेलू पशुओं के साथ साथ लावारिश पशुओं के लिए भी पीने के पानी की किल्लत के चलते पशु प्यास से मरने के कगार पर हैं। इनका कहना है कि अगर कुछ दिन बारिश न हुई या इन जोहडा़ें में पानी नहीं डलवाया गया तो पशुओं को प्यासे ही मरना पड़ सकता है। इन्होंने बताया कि शिकायत का जवाब में पंचायत कार्यालय से जवाब मिला है कि जोहड़ में नहर से पानी आने का खाल जगह जगह इसे टूटा हुआ है। इस खाल को नया बनाने व नई पाईप लाईन डालने का प्रस्ताव बनाकर भेजा हुआ है। इसके बाद जोहड़ में पानी का प्रबंध किया जाएगा।
जब इस सदंर्भ में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी रवि कुमार से पूछा गया उतो बमाया कि सपंच व ग्राम सचिव से कहकर जोहड़ में पानी का प्रबंध जल्द करवाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *