Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

खाप पंचायतों ने हिंदू विवाह कानून में संशोधन की मांग की बोले, गांव गुहांड,गौत्र(3G)में शादी पर लगेकानून प्रतिबंध)

 

**हरियाणा के”कस्टमरी लॉ”के मध्य नजर हिंदू विवाह कानून 1955 में हरियाणा सरकार करे संशोधन।** सर्वखाप

समाज सुधार और सामाजिक न्याय के लिए जानी जाने वाली खाप पंचायतों की लंबे समय से मांग रही है कि सरकार हिंदू विवाह कानून 1955 में शीघ्र संशोधन करे। क्योंकि इस कानून की कमियों के चलते युवा पीढ़ी के लड़के और लड़कियां माता-पिता की सहमति के बिना ही अपने गांव और गोत्र में चुपके-चुपके शादी कर लेते हैं। जिसके चलते परिवार और माता-पिता को शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। वर्तमान में लिव इन रिलेशन ने तो समाज में नैतिक और चारित्रिक पतन को और बढ़ावा दिया है । समलैंगिक विवाह , जो अप्राकृतिक है समाज के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है । इन सभी विषयों पर चिंतन और मनन करने के लिए अहलावत खाप प्रधान चौधरी जय सिंह अहलावत ने रोहतक झज्जर और सोनीपत जिलों की खापों के प्रधानों और प्रतिनिधियों की एक पंचायत बुलाई। पंचायत की अध्यक्षता चौधरी‌जयसिंह अहलावत ने की। इस पंचायत में लगभग तीन घंटों तक विचार विमर्श और चिंतन किया कि हिंदू विवाह कानून 1955 में सरकार से मिलकर किस प्रकार से हरियाणा के कस्टमरी लॉ के अनुसार संशोधन करवाया जाए। गुजरात की सरकार ने अपनी कस्टम के अनुसार इस कानून में संशोधन कर रखे हैं। हरियाणा के समाज में 3 G ,गांव , गुहान्ड और गोत्र के रीति रिवाज के अनुसार शादी की सामाजिक मान्यता है। समाज चाहता है कि राज्य सरकार 3G फार्मूले के अनुसार 1955 के विवाह कानून में संशोधन करे ताकि सामाजिक मर्यादाएं बनी रहें और समाज में नैतिकता बनी रहे ।सामाजिक समरसता ‌बनी रहे ,आपसी भाईचारा हमेशा मजबूत रहे तथा हरियाणा के सामाजिक ताने-बाने को व्यभिचार और अनैतिकता से बचाया जा सके। कादयान खाप ने इस विषय पर हरियाणा के मुख्यमंत्री से मिलने का समय मांगा है। उम्मीद है जल्दी ही हरियाणा के मुख्यमंत्री से मिलने का समय सर्व खाप को मिलेगा। **लिव इन रिलेशन और समलैंगिक विवाह से समाज में फैल रहे व्यभिचार और अनैतिकता पर गहन चिंता व्यक्त की गई । दहिया खाप प्रधान सुरेंद्र दहिया ने लिव इन रिलेशन के कई जोखिम भरे उदाहरण देकर बताया कि किस प्रकार से युवक या युवती इसकी असफलता पर हत्या या आत्महत्या कर रहे हैं। सरकार को कानूनन लिव इन रिलेशन पर रोक लगानी चाहिए। सर्व खाप संयोजक महेंद्र सिंह नांदल ने इस विषय पर पूर्व में किए गए प्रयासों का जिक्र किया और बताया कि हमें सामाजिक ताने-बाने को बचाने के लिए हिंदू विवाह कानून 1955 में संशोधन होने तक अपनी मांग को जोर जोर से उठाते रहना होगा। कादयान खाप प्रधान राजपाल कादयान ने इस विषय पर सभी को मिलकर ठोस कदम उठाने की बात कही और जल्दी ही हरियाणा के मुख्यमंत्री से मिलकर अपनी बात को सिरे चढ़ाने के प्रयासों का जिक्र किया ।

 

बैठक में सर्व खाप प्रवक्ता कैप्टन जगबीर मलिक ,हुड्डा खाप पूर्व प्रधान धर्मपाल हुडा, रोहतक खाप 84 प्रधान हरदीप अहलावत, गठवाला खाप प्रतिनिधि सूरजमल मलिक ,सूरजमल मदाना, इंदर सिंह हुड्डा सहित कई विद्वान प्रतिनिधियों ने अपने विचार सर्व पंचायत में रखे। अंत में यह फैसला लिया गया कि सर्व खाप का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र हरियाणा के मुख्यमंत्री से मिलकर अपनी मांग को रखेगा।

इस पंचायत में सुखचंद कादयान, राजवीर डबास, सोमवीर, उमराव बेरी ,मदन अहलावत सतीश बल्हारा ,सुखी राम, सुनारिया सतगामा प्रधान प्रकाश बुधवार सहित बड़ी संख्या में खापों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Online Bhaskar
Author: Online Bhaskar

Share this post:

खबरें और भी हैं...

marketmystique

लाइव क्रिकट स्कोर

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल